ई-श्रमिक कार्ड कैसें बनाएं (How to Make AN E shram card ) क्या हैं ई-श्रमिक कार्ड के फायदे जानें - गांव सरकार | Gaon Sarkar

ई-श्रमिक कार्ड कैसें बनाएं (How to Make AN E shram card ) क्या हैं ई-श्रमिक कार्ड के फायदे जानें

ई-श्रमिक कार्ड कैसें बनाएं (How to Make AN E shram card ) क्या हैं ई-श्रमिक कार्ड के फायदे जानें
भोपाल। केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी राज्य के मजदूरो के लिए मध्य प्रदेश ई श्रमिक कार्ड योजना – MP E-Shramik Card को शुरू किया गया है। जिसमे देश के संगठित क्षेत्र के और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिको को ई श्रम कार्ड दिया जाएगा। MP Shramik Card को शुरू करने के साथ साथ भारत सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल (E Shram Portal) लांच किया गया है | जिसमे इस पोर्टल पर सभी मजदूरो का डाटा रखा जायेगा, पोर्टल पर पंजीकर्त मजदूरो को उनके आधार से जोड़ा जायेगा | MP Shramik Card पात्रता, रजिस्ट्रेशन, योग्यता, दस्तावेज, विषेशताएं हम आपको बता रहे हैं इस लेख के माध्यम से। 26 अगस्त 2021 को केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब मजदूरो के लिए ई श्रमिक कार्ड योजना को शुरू की है, जिसमे देश के सभी मजदूरो को पंजीकर्त कराया जायेगा, जिसके लिए सरकार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए ई श्रम पोर्टल को लांच किया गया है। जिन मजदूरो को आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के बिच है वो सभी श्रमिक मध्य प्रदेश ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन मध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा ई श्रम पोर्टल को लांच करने का मुख्य उदेश्य सभी असंगठित कामगारों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाना है, जिसमें सन्निर्माण कामगार, प्रवासी कामगार, गिग और प्लेटफॉर्म कामगार, फेरी वाले, घरेलू कामगार, कृषि कामगार आदि शामिल हैं। 



एमपी श्रमिक कार्ड का उद्देश्य

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन MP 2023 का मुख्य उद्देश्य मजदूरो की मदद करना है, उनको सरकारी योजनाओ का लाभ प्रदान करना है। बहुत से मजदुर ऐसे होते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ख़राब होती है जो अपने परिवार की पालने में असमर्थ होते है। इसे लोगो को Shramik Card दिया जाता है। ताकि वे सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सभी सरकारी योजनाओ का लाभ आसानी से ले सके। इसके अलावा राज्य के Shram kalyan board के द्वारा भी कई प्रकार की योजनाये चलाई जाती है जिनका लाभ श्रमिको को दिया जाता है।

E shram card श्रमिक कार्ड के फायदे

मध्य प्रदेश श्रमिक कार्ड 2023 के लिए आपको सिर्फ 6 रूपये देना होता है और यह अगले 5 वर्ष तक मान्य रहता है। यह Lebour Card उन्ही मजदूरो को दिया जाएगा जिन्होंने मुख्यमंत्री असंघठित मजदुर कल्याण योजना के तहत आवेदन किया है। Lebour Card 2023 की मदद से आप राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली कई प्रकार की योजनाओ का लाभ ले सकते है। मजदुर के बच्चो को छात्रवृति जैसी योजनाओ का लाभ दिया जाता है। लाभार्थी की बेटी की शादी होने पर सरकार के द्वारा 55,000 रुपए की मदद दी जाती है। लेबर कार्ड बनाने के लिए आपको श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के एमपी श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) – इस योजना के तहत पंजीकर्त मजदुर कि किसी कारण या किसी कार्य के दोरान म्रत्यु हो जाने पर 2 लाख रूपये कि सहायता राशी दी जाएगी। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) – योजना के अंतर्गत मजदुर कि आकस्मिक मृत्यु और पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और रुपये दिए जाते है और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख कि सहायता राशी दी जाती है। अटल पेंशन योजना – अंशदाता अपनी मर्जी से 1000-5000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकता है, या वह अपनी मृत्यु के बाद पेंशन की संचित राशि भी प्राप्त कर सकता है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन पेंशन योजना – इस योजना के तहत लाभार्थी कि आयु 60 वर्ष हो जाने के बाद हर महीने 3,000 रूपये कि पेंशन दी जाएगी।प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) – योजना के तहत लाभार्थी को पक्का घर बनाने के लिए मैदानी क्षेत्रों में 1.2 लाख रुपये की सहायता और रु. पहाड़ी क्षेत्रों में 1.3 लाख तक आर्थिक सहायता राशी दी जाएगी।सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) – हर महीने 35 किलो चावल या गेहूं, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर का परिवार मासिक आधार पर 15 किलो अनाज का हकदार है. प्रवासी श्रमिकों को जहां भी वे काम कर रहे हैं खाद्यान्न प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) के रूप में लागू किया जा रहा है। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) – वृद्धावस्था संरक्षण – केंद्रीय अंशदान @ 300 रुपये से 500 रुपये विभिन्न आयु वर्ग के लिए। राज्य सरकार के योगदान के आधार पर मासिक पेंशन 1000 रुपये से 3000 रुपये दी जाएगी।इसके आलावा बहुत सी श्रमिक योजनाये है जिनका लाभ राज्य के ई श्रमिक कार्ड धारक मजदूरो को दिया जायेगा |
ऐसे बनेगा आपका श्रमिक कार्ड E shram card (How to Make AN E shram card)
ई-श्रम पोर्टल आधिकारिक लिंक https://eshram.gov.in/ पर क्लिक करें।

योजना का नाम एमपी श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राज्य का नाम मध्य प्रदेश

योजना टाइप केंद्र सरकार कि योजना

उदेश्य सभी मजदूरो का डाटा एकत्रित करना

लाभार्थी मध्य प्रदेश के सभी मजदुर

लाभ सरकारी योजनाओ का लाभ

आवेदन फॉर्म शुल्क निशुल्क आवेदन प्रक्रिया

समन्धित विभाग भारत सरकार

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन

मध्य प्रदेश ई श्रम कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड ऑनलाइन MP E Shramik Card Form Download

अगर आप MP के स्थाई निवासी है और E-shram card बनाने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आपको इसके लिए आपको सबसे पहले E Sharm Portal (https://eshram.gov.in/ कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है ।

 श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन?

>E Shram Card Generate करने के लिए सबसे पहले आपको E Shram Portal (eshram.gov.in) पर जाना होगा।

>आधिकारिक पोर्टल open करने के बाद आपको Register on e sram पर क्लिक करना है।

>इसके बाद आपके सामने इस तरह Self Registration का New Page Open हो जाएगा।

>फिर सबसे पहले आपको अपने Aadhar Card से जुड़े Mobile Number को Enter करना होगा।

>सभी जानकारियों को चेक करे सही है अथवा नहीं है फिर सबमिट butten पर क्लिक कर दे।

>इस तरह से आपका श्रमिक कार्ड बन जाता है इसकी पुस्टि Massege में OTP के माध्यम से मिल जाएगी