सिराडी पंचायत में पानी पहुंचा पताल में, पंचायत के किसी बोर में पानी नहीं - गांव सरकार | Gaon Sarkar

सिराडी पंचायत में पानी पहुंचा पताल में, पंचायत के किसी बोर में पानी नहीं

नरेगा के तहत काम करवाना बड़ी समस्या है, आजकल कहा 230 रुपए में मजदूर मिल रहे हैं
भोपाल। मध्यप्रदेश के सीहोर जिले की इछावर जनपद की सिराडी पंचायत में पानी पताल में पहुंच गया है। यहां प्रशासन द्वारा 50 से अधिक बोर किया गया है लेकिन पानी 500-600 फीट तक भी नहीं मिलता है। पंचायत के सरपंच रमेश चंद्रा ने बताया कि पंचायत में पानी की समस्या विकराल है। यहां के लोग दो-दो किमी दूर से पानी भरकर लाते हैं। महिलाएं अधिक परेशान होती हैं। प्रशासन की ओर से नलजल योजना भी स्वीकृत नहीं की गई है। पीएचई के अधिकारी कहते हैं जल्द ही करवा देंगे लेकिन गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। अमृत सरोवार योजना के तहत कोई तलाब की भी स्वीकृती नहीं मिली है ताकि वॉटर लेवल सही हो और बोर से पानी निकले।

मनरेगा के तहत काम करना बड़ी समस्या

सरपंच ने बताया कि पंचायत में मनरेगा के तहत काम करवाना बड़ी समस्या है। आजकल कहा 230 रुपए में मजदूर मिल रहे हैं और ऊपर से दो बार एटेंडैंस लगाना कहां संभव है। दूसरी ओर पोर्टल भी नहीं चलता। सुबह की पंचिंग होती है तो शाम का नहीं और शाम की पंचिंग होती है तो सुबह की नहीं। सरपंच ने बताया कि अभी हाल हीं में एक सीसी रोड का निर्माण करवाया था। उसमें इसकी कारण मेरे 70 हजार रुपए फंसे हुए है। अब ऐसे में क्या विकास कार्य होगा। वहीं पंचायत में रोड की समस्या भी बड़ी है। ग्रैवल रोड नहीं है और सीसी रोड का निर्माण कार्य भी धीमा है। पंचायत की गांव से गांव को जोड़ने वाली रोड नहीं है।

पंचायत भवन जर्जर

सरपंच ने बताया कि यहां पंचायत भवन भी जर्जर की स्थिति में है। दो स्कूल है उसमें भी एक जर्जर हो चुका है। आंगनबाड़ी एक केंद्र है लेकिन उसका भवन नहीं है।

सिराडी पंचायत (Siradi Panchayat) के बारे में :-

  • जिला सीहोर
  • जनपद पंचायत इछावर
  • सिराडी पंचायत (Siradi Panchayat) के सरपंच : रमेशचंद्रा
  • सिराडी पंचायत (Siradi Panchayat) के सचिव : जगदीश मीना
  • सिराडी पंचायत (Siradi Panchayat) की जनसंख्या : 1300
  • सिराडी पंचायत (Siradi Panchayat) के मतदाता : 850